चीन-अमेरिका के बिगड़ रहे रिश्ते! चीन में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर जुटी लोगों की भीड़ - IVX Times

Latest

Sunday, July 26, 2020

चीन-अमेरिका के बिगड़ रहे रिश्ते! चीन में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के बाहर जुटी लोगों की भीड़

US-China relations Image Source : FILE

चेंगदू। दक्षिण पश्चिम चीन में रविवार को अमेरिका के एक वाणिज्य दूतावास में तीन ट्रक घुसे जिसे देखने के लिए वहां से गुजर रहे लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव को लेकर इस दूतावास को बंद किया जा रहा है। लोग सेल्फी और तस्वीरें लेने के लिए रुक गए जिससे वहां सड़क पर जाम लग गया।

सिचुआन प्रांत की राजधानी चेंगदू अमेरिका के ह्यूस्टन शहर के साथ अंतरराष्ट्रीय सुर्खियों में है क्योंकि चीन और अमेरिका ने जैसा का तैसा की नीति अपनाते हुए एक-दूसरे के वाणिज्य दूतावासों को बंद करने का आदेश दिया है। पुलिस ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के सामने सड़क और फुटपाथ को बंद कर दिया है और वहां अवरोधकों को लगाया है। रविवार को एक बस वाणिज्य दूतावास से रवाना हुई। अभी यह स्पष्ट नहीं है बस में कौन था।

बता दें कि, अमेरिका ने इस हफ्ते की शुरुआत में ह्यूस्टन में चीन के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करते हुए चीन ने भी चेंगदू वाणिज्य दूतावास को बंद करने आदेश दिया। अमेरिका ने आरोप लगाया कि ह्यूस्टन का वाणिज्य दूतावास चीनी जासूसों का केंद्र बन गया है जिन्होंने टेक्सास में कंपनियों के डेटा चुराने की कोशिश की। 



Thanks for reading.
Please Share, Comment, Like the post And Follow, Subscribe IVX Times.
fromSource

No comments:

Post a Comment