मां ने गर्भ से बचने के लिए जो कॉपर-टी लगवाया, बच्चा उसे ही हाथ में लेकर पैदा हो गया - IVX Times

Latest

Wednesday, July 15, 2020

मां ने गर्भ से बचने के लिए जो कॉपर-टी लगवाया, बच्चा उसे ही हाथ में लेकर पैदा हो गया

Baby Born with Copper T IUD in hand Image Source : SOCIAL MEDIA

ताइवान। ताइवान के एक नवजात बच्चे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही हैं। दरअसल, प्रकृति में कभी-कभी कुछ ऐसी अजीबोगरीब घटनाएं घट जाती हैं जिन्हें समझना और उसका जवाब तलाशना काफी मुश्किल हो जाता है। ताइवान के हाई फोंग शहर के हाई फोंग इंटरनेशनल हॉस्पिटल में बीते सप्ताह एक बच्चा हाथ में वही गर्भनिरोधक एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव (Anti Pregnancy Contraceptive, IUD) लिए पैदा हुआ है जिसे उसकी मां ने गर्भवती न होने के लिए इस्तेमाल किया था। सोशल मीडिया पर इस बच्चे को ताइवान का 'मिरेकल बेबी' कहा जा रहा है।

बता दें कि, भारत में एंटी प्रेग्नेंसी कंट्रासेप्टिव (IUD) को कॉपर-टी के नाम से जाना जाता है और महिलाएं इसे इस्तेमाल कर कुछ सालों के लिए प्रेग्नेंसी यानी गर्भवती होने से बच जाती हैं। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, न सिर्फ ये कि गर्भनिरोधक (IUD) अपना काम करने में फेल कैसे हुई बल्कि ये पैदा होने वाले बच्चे के हाथ में कैसे आया ये काफी चर्चा का विषय बना हुआ है। 

अस्पताल के डॉक्टर्स देखकर रह गए हैरान 

डॉक्टर्स ने बताया कि जब ये बच्चा पैदा हुआ तो उसके हाथ में गर्भनिरोधक (IUD) था और उसने इसे काफी कसकर पकड़ा हुआ था। हॉस्पिटल के डॉक्टर्स ये देखकर काफी हैरान रह गए। बच्चे के इस तरह से जन्म लेने को लेकर डॉक्टर ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पहली बार कोई बच्चा इस तरह से वही कंट्रासेप्टिव गर्भनिरोधक (IUD) हाथ में लेकर पैदा हुआ जिसे उसे दुनिया में आने से रोकने के लिए इस्तेमाल किया गया था। डॉक्टर ने कहा कि मुझे ये रोचक लगा और मैंने इसकी तस्वीर ले ली।  

महिला ने बताया कैसे क्या हुआ...

डॉक्टरों ने जब महिला से पूछा तो पता चला कि उसने प्रेग्नेंसी से बचने के लिए उसने गर्भनिरोधक (IUD) लगवाया था। महिला ने बताया कि उसने 2 साल पहले IUD लगवाया था। काफी समय तक इस डिवाइस ने सही काम भी किया। हालांकि, उसे कुछ महीने पहले ही पता चला कि वो प्रेग्नेंट है। वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि कभी-कभी ये IUD डिवाइस अपनी सही जगह से हिल जाती है और इस तरह की घटनाएं सामने आ जाती हैं। डॉक्टर्स ने बताया कि फिलहाल मां और बच्चा स्वस्थ हैं।

2017 में अमेरिका के टेक्सास में भी सामने आया था ऐसा ही मामला

इस घटना से स्पष्ट है कि ये गर्भनिरोधक (IUD) पूरी तरह से अपना काम करने में विफल रहा है। आपको बता दें कि यह ऐसा पहला मामला नहीं है। इससे पहले अप्रैल 2017 में अमेरीका के टेक्सास में एक बच्चे को जन्म हुआ था। इस बच्चे ने अपने हाथों में IUD पकड़ा हुआ था।



Thanks for reading.
Please Share, Comment, Like the post And Follow, Subscribe IVX Times.
fromSource

No comments:

Post a Comment